स्मृति मंधाना बनी ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021

 स्मृति मंधाना बनीं आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021



अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को वर्ष 2021 की ICC महिला क्रिकेटर के रूप में नामित किया है। मंधाना ने खेल के सभी प्रारूपों में शानदार 2021 का प्रदर्शन किया। उन्होंने 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से 855 रन बनाए, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला में जहां भारत ने घर में आठ में से दो मैच जीते, मंधाना ने दोनों जीत में प्रमुख भूमिका निभाई।


उसने नाबाद 80 रन बनाए क्योंकि भारत ने दूसरे एकदिवसीय मैच में 158 रनों का पीछा किया जिससे उन्हें श्रृंखला को समतल करने में मदद मिली और अंतिम टी 20 आई में जीत में नाबाद 48 रन बनाए।


मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ एकतरफा टेस्ट की पहली पारी में भी 78 रन बनाए जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में मंधाना ने दूसरे वनडे में 86 रन बनाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में शानदार शतक जमाया, जो उनके करियर का पहला भी था और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया।


अपने पुरस्कार पर टिप्पणी करते हुए, स्मृति मंधाना ने कहा: "मैं आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021 के लिए प्रतिष्ठित राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी प्राप्त करने के लिए वास्तव में सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं अपने साथियों, अपने कोचों, अपने परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों की आभारी हूं जिन्होंने विश्वास किया। मेरी क्षमता में और इस यात्रा में मेरा साथ दिया। एक असाधारण और कठिन वर्ष में क्रिकेट के वैश्विक शासी निकाय से इस तरह के उच्च वर्ग की मान्यता मुझे अपने खेल को बेहतर बनाने और टीम इंडिया की सफलता में योगदान करने के लिए प्रेरित करेगी।


"मैं न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 जीतने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ 2022 के लिए तत्पर हूं क्योंकि हम एक टीम और इकाई के रूप में तैयारी करना जारी रखते हैं।"

Post a Comment

Previous Post Next Post